Category PowerPoint Presentation

Shikshak ka mahatva in hindi essay in hindi

Posted on by Tausar
shikshak ka mahatva in hindi essay in hindi

Short Article for 'Teachers' Day: 5 September' in The indian subcontinent inside Hindi | 'Shikshak Diwas' par Nibandh (185 Words)

Short Dissertation for 'Teachers' Day: 5 September' during Asia inside Hindi | 'Shikshak Diwas' par Nibandh (185 Words)
शिक्षक दिवस

भारत में 'शिक्षक दिवस' प्रति वर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है। इस दिनांक को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिवस होता है। समाज के लिए शिक्षकों द्वारा किए गए योगदान को श्रद्धांजलि का एक चिह्न के रूप में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन शिक्षा में कट्टर विश्वास रखते थे, और जाने-माने विद्वान, राजनयिक और आदर्श शिक्षक थे। वह एक महान स्वतंत्रता सेनानी भी थे। वह एक महान दार्शनिक और शिक्षक थे। उनको अध्यापन के पेशे से एक गहरा प्यार था।

शिक्षक दिवस पर शिक्षक और छात्र सामान्य रूप से विद्यालयों को जाते हैं, किन्तु सामान्य गतिविधियों एवं अध्ययन और अध्यापन कार्य से अलग उत्सव, धन्यवाद, और स्मरण की गतिविधियाँ सम्पादित होती हैं। कुछ विद्यालयों में इस दिन अध्यापन कार्य की जिम्मेदारी वरिष्ठ छात्रों द्वारा उठाई जाती है। भारतवर्ष के सभी शिक्षण संस्थानों में इस दिन को गंभीरता से मनाया जाता है। शिक्षक भी अपने छात्रों को दिल से आशीर्वाद देते हैं।

इस दिन भारत के राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार देकर चयनित molar standard of every single element को सम्मानित किया जाता है। विभिन्न राज्यों द्वारा भी शिक्षकों को अनेक प्रकार के पुरस्कार एवं प्रशस्ति-पत्र देकर शिक्षकों का सम्मान किया जाता है।
 

0 thoughts on “Shikshak ka mahatva in hindi essay in hindi

Add comments

Your e-mail will not be published. Required fields *